Ad Code

* Bodhshankh EduMart and Study Point *

महाद्वीप : एशिया (भाग - 3)

दोस्तों, नमस्कार !

आज हम  'महाद्वीप : एशिया - (3)'  में  एशिया महाद्वीप की रोचक जानकारियों पर चर्चा करेंगे, जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी महत्वपूर्ण है । पिछले भाग 'महाद्वीप : एशिया -(2)' में हमने एशिया के भौतिक स्वरूप को समझने का प्रयास किया था। उसी कड़ी में आज यह समझने का प्रयास करेंगे कि 'किस प्रकार के संसाधनों में एशिया अग्रणी है ?

bodhshankh

विश्व का तीसरा सबसे बड़ा व एशिया का सबसे बड़ा देश चीन है तथा यह विश्व की सर्वाधिक आबादी वाला देश है । चीन की अर्थव्यवस्था विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है । गेहूं उत्पादन में चीन विश्व का 17% उत्पादन कर प्रथम स्थान व भारत द्वितीय स्थान पर है ।  सूती वस्त्र उत्पादन में चीन विश्व में प्रथम स्थान पर है । शंघाई प्रान्त को ''चीन का मैनचेस्टर" कहा जाता है । कपास उत्पादन में चीन विश्व में प्रथम स्थान पर है जबकि भारत विश्व में तृतीय स्थान पर है । इस प्रकार अधिक जनसंख्या के बावजूद भी रोटी एवं कपड़ा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाती है । अधिकतर जनसंख्या का मुख्य खाधान्न चावल है । विश्व में चावल उत्पादन भी क्रमशः चीन प्रथम एवं भारत द्वितीय स्थान प्राप्त कर अग्रणी है । मक्का उत्पादन में चीन एशिया में प्रथम तथा विश्व में द्वितीय स्थान पर है । मछली उत्पादन में चीन प्रथम स्थान पर है जबकि भारत एवं जापान क्रमशः द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर है ।

जापान को "उगते सूरज" का देश कहा जाता है । जापान का टोक्यो शहर विश्व का सबसे बड़ा शहर है । जापान जलयान निर्माण व उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान पर है । एशिया में सर्वाधिक जल विद्युत उत्पादन में जापान का प्रथम स्थान है । रेशम  उत्पादन व निर्यातक के रूप में  जापान  प्रथम  स्थान पर है ।


एशिया के सबसे बड़े रबड़ उत्पादक एवं निर्यातक देश थाईलैंड, मलेशिया व इण्डोनेशिया है । विश्व में सर्वाधिक रबर उत्पादित करने वाला देश थाईलैंड है । थाईलैंड को "हाथियों का देश" भी कहा जाता है । मलेशिया का विश्व में टिन उत्पादन की दृष्टि से प्रथम स्थान है । फिलिपींस को "चावल का कटोरा" कहा जाता है । यहां ' अन्तर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान केन्द्र' मनीला में स्थापित किया गया है ।


एशिया में सर्वाधिक जूट एवं गन्ना क्रमशः बांग्लादेश एवं भारत में उत्पादित होता है । एशिया महाद्वीप में विश्व का सर्वाधिक वर्षा वाला क्षेत्र 'मावसिनराम(11405mm)' मेघालय (भारत) में अवस्थित है । भूटान को 'Land of Thunderbolt' (तुफानों का देश) कहा जाता है ।


श्रीलंका के दक्षिणी भाग में विस्तृत पर्वतमालाओं में बहुमूल्य पत्थर पाते जाते हैं। जिसके कारण श्रीलंका को 'पूर्व का मोती/रत्न द्वीप' कहा जाता है । इसी प्रकार मालदीव एशिया महाद्वीप का सबसे छोटा देश है, जिसे " मुंगो का द्वीप " कहा जाता है ।

एशिया का सबसे बड़ा रेलमार्ग "ट्रांस साइबेरियन रेलमार्ग" है जो लेलिनग्राड से ब्लाडीवोस्टक तक जाता है । इसकी कुल लंबाई 9438 किलोमीटर है । एशियाई रूस के उत्तरी भागों में टुण्ड्रा वनस्पति; मध्य एवं पश्चिमी भागों में नुकीली पत्ती वाले टैगा वन पाये जाते हैं । साइप्रस, जॉर्डन, टर्की, इजरायल तथा लेबनान एशिया के "भूमध्यसागरीय जलवायु" वाले देश हैं ।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu